Saturday, April 13, 2024

India vs West Indies 1st ODI Playing 11 Schedule: वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुटा भारत, मिडिल ऑर्डर की होगी परीक्षा; Possible Playing 11

- Advertisement -

India vs West Indies 1st ODI Playing 11 Schedule: अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप की टीम संरचना के लिए यह श्रृंखला महत्वपूर्ण है। खासकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली ही गेंद पर आउट करने की हैट्रिक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव यहां खुद को स्थापित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम अब वनडे की चुनौतियों के लिए तैयार है। दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज होनी है। पहला मैच गुरुवार (27 जुलाई) को बारबाडोस में खेला जाएगा। बारिश ने टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत हासिल करने से रोक दिया, लेकिन रोहित शर्मा की टीम वनडे सीरीज में इस बाधा को पार करने की कोशिश करेगी।

यह भी पढ़े : Harmanpreet Kaur Ban: ICC आचार संहिता का उल्लंघन करने पर हरमनप्रीत कौर को निलंबित कर दिया गया

टेस्ट की तरह वनडे में भी टीम इंडिया का वेस्टइंडीज पर दबदबा लंबे समय से चला आ रहा है। विंडीज ने आखिरी बार 2006 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीती थी। तब से भारत ने विंडीज के खिलाफ लगातार 12 वनडे सीरीज जीती हैं। अब उनका लक्ष्य लगातार 13वीं वनडे सीरीज होगी।

India vs West Indies 1st ODI Playing 11 Schedule, Match Update

अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम संयोजन के लिहाज से यह सीरीज अहम है। खासकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली ही गेंद पर आउट करने की हैट्रिक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव यहां खुद को स्थापित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। सूर्यकुमार ने टी20 में जरूर अपना जबरदस्त फॉर्म दिखाया है, लेकिन वनडे में वह ऐसा नहीं कर पाए हैं। इस सीरीज में वह बड़ी पारी खेलकर श्रेयर अय्यर की गैरमौजूदगी में नंबर चार की कुर्सी जरूर पक्की करना चाहेंगे। सूर्यकुमार ही नहीं इस सीरीज में ईशान किशन, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और उमरान मलिक पर भी नजरें होंगी।

संजू सैमसन भी करेंगे दावेदारी – IND vs WI 1st ODI Playing 11

रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे केएल राहुल विश्व कप और उससे पहले नंबर एक विकेटकीपर पद के बड़े दावेदार हो सकते हैं, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में इशान किशन और संजू सैमसन भी इस सीरीज के जरिए अपना दावा ठोकने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ऋषभ पंत भी रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं लेकिन उनके वर्ल्ड कप तक फिट होने की उम्मीद नहीं है। सैमसन अपनी वनडे टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं लेकिन 11 वनडे मैचों में उनका औसत 66 का रहा है।

ईशान को विकेटकीपिंग में प्राथमिकता मिलेगी

Ind vs WI 1st ODI Playing 11

टेस्ट सीरीज में विकेट के पीछे और बल्ले से अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले इशान किशन पहले वनडे में विकेटकीपर की भूमिका निभा सकते हैं। रोहित शर्मा और शुबमन गिल ओपनिंग की भूमिका में होंगे। इसका मतलब है कि ऋतुराज गायकवाड़ को कुछ और समय के लिए बाहर बैठना पड़ सकता है। हार्दिक पंड्या के लिए यहां से यह एक कठिन सीज़न होने वाला है, जो आईपीएल के बाद से नहीं खेले हैं। तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद उन्हें पांच मैचों की टी20 सीरीज की कप्तानी करनी है। ऐसे में ये भी हो सकता है कि उन्हें तीनों वनडे मैचों में न खिलाया जाए।

कुलदीप-चहल का भी खेलने का दावा

गेंदबाजी विभाग में उमरान मलिक ने रन जरूर ज्यादा दिए हैं, लेकिन वह विकेट भी ले रहे हैं। उन्होंने अब तक सात मैचों में 13 विकेट लिए हैं। यह युजवेंद्र चहल के लिए वनडे टीम में खुद को फिर से स्थापित करने का भी अच्छा मौका है। ऐसा भी हो सकता है कि चहल और कुलदीप यादव को एक साथ मैच में मौका दिया जाए, लेकिन तेज गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद सिराज कमान संभालेंगे। तेज गेंदबाजी में जयदेव उनादकट, मुकेश कुमार और शार्दुल ठाकुर अन्य विकल्प होंगे।

वेस्टइंडीज के पास खोने के लिए कुछ नहीं है

वेस्टइंडीज के पास अब खोने के लिए कुछ नहीं है। उनकी टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है. शिम्रोन हेटमायर और ओशाने थॉमस की वापसी के बाद वेस्टइंडीज चुनौती पेश कर सकता है। हालांकि, उन्हें निकोलस पूरन और जेसन होल्डर का साथ नहीं मिलेगा। टीम की कप्तानी शाई होप करेंगे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

वेस्टइंडीज: ब्रेंडन किंग, काइल मेयर्स, केसी कार्टी, शाई होप (कप्तान/विकेटकीपर), शिम्रोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड, केविन सिंक्लेयर, अल्ज़ारी जोसेफ, ओशाने थॉमस, जेडन सील्स/यानिक कारियाह।

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन/संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट/मुकेश कुमार।

Read in English : India vs West Indies 1st ODI Playing 11: India will prepare for the World Cup, middle order will be tested; See Possible Playing 11

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles